दोस्तों यदि आप blogging की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपका अपना blog या website हो, आप blogging में carrier बनाने के लिए तैयार हैं तो यह post आपके लिए बहुत उपयोगी है।

दोस्तों internet में अपना एक blog या website बनाने के दो तरीके हैं पहला तरीका ये है कि आप एक subdomain बनायें जो कि मुफ़्त होता है जिसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते। जैसे आप blogger में अपना blog बना सकते हैं आपको example.blogspot. com जैसा एक domain name मिल जायेगा।(example की जगह आप अपने blog का नाम choose करेंगे)।

Blogger के जैसे ही आप wordpress से भी फ्री में अपना blog बना सकते हैं उसमे आपको .wordpress.com subdomain name मिल जायेगा।

पर यदि आप एक professional blogger बनना चाहते हैं तो free के sabdomain से काम तो चल जायेगा पर आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा, यदि आप नए हैं तो शुरुआत blogger या wordpress के free subdomain से कर सकते हैं बाद में जब आपको कुछ experience हो जाये और traffic आने लगे तो आप अपना खुद का domain name और webhosting खरीद के वहां migret कर सकते हैं।

हर नए blogger के दिमाग में ये खयाल जरूर आता है कि जब free में blog बनाया जा सकता है तो पैसे खर्च करने की क्या जरुरत?

Free के subdomain वाले blog और अपने domain से बनाये गए ब्लॉग में बहुत अंतर है। free का ब्लॉग शौकिया blogging के लिए ठीक है पर professional blogging के लिए आपको अपना domain लेना ही पड़ेगा क्योंकि subdomain को search engines कम priority देते हैं जिसके वजह से आपको ज्यादा traffic नहीं मिल पाता। इसके साथ ही ad providers जैसे कि google adsense subdomain वाले blog में advertisement कम डालते हैं इसलिए यदि आप पैसा कमाने के लिए blog बनाना चाहते हैं तो अपना एक domain खरीद लें। आज के समय में domain name और webhosting खरीदना ज्यादा महंगा नहीं है। 1000 से 1500 रूपये साल भर के दे कर आप ले सकते हैं।

domain name और webhosting क्या है?

दोस्तों आपके website या blog का address या नाम या url domain name कहलाता है। जैसे मेरे blog का domain name http://sahisalaah. com या www.sahisalaah.com है। http या www लगाने से कोई अंतर नहीं आता है दोनों same ही हैं।

Webhosting या domain space वो जगह होती है जहाँ आपकी website का data store रहता है। आप जहाँ से domain name purchage करें वहीँ से webhosting भी purchage कर सकते हैं अथवा domain name और webhosting अलग अलग जगह से भी खरीद सकते हैं।

domain name और webhosting खरीदने के लिए कई sites हैं जैसे Hostwinds, ipage, HostGator, Hostt, Godaddy आदि।

मैं आपको GoDaddy से domain name और webhosting खरीदने के बारे में बताऊंगा वो भी discount में। यानि जिनता plan का price है उससे काफी कम पैसे में आप खरीद सकते हैं।

GoDaddy से webhosting खरीदने का मुख्य फायदा यह है कि GoDaddy का customer support system काफी अच्छा है। Indian customers को hindi में भी support provide करते हैं।

GoDaddy से domain name और webhosting कैसे खरीदें?

आप पहले GoDaddy के website में जाकर अपना domain name search कर लें जो domain name आप को चाहिए वो available है या पहले से बिक चूका है। यदि आपका domain name available है तो आप अपने मनपसंद extension वाला domain name जैसे कि .com,.net.org और भी कई सारे में से select कर सकते हैं। वैसे सबसे ज्यादा .com ही use होता है। उसके बाद आप plan देख सकते है आपको कई सारे प्लान दिखाई देंगे जैसे 99rs का 199rs का आदि। आप plan देख के समझ लीजिये कौन से plan में क्या है कितना space मिल रहा है कितने email id मिल रहे हैं आप अपना plan अपने requirement के हिसाब से choose कर सकते हैं। पर यहाँ से आपको purchase नहीं करना है।

मैं आपको बताता हूँ कैसे आप 199rs वाला plan 99rs में ले सकते हैं

इसके लिए google search bar में godaddy webhosting type करके सर्च करें उसके बाद जो पहला ad दिखेगा उस पर click करें।

Circle में click करें

उसके बाद ये पेज खुलेगा इसमें search bar में  अपनी website का नाम जो आप रखना चाहते हैं search कर सकते हैं 

मैंने आपको बताने के लिए example1234.com डाला हुआ है। इसके बाद इस link पर click करें 

इस लिंक पर click करने के बाद आप इस page पर पहुँच जायेंगे 

Select button पर click कर दें payment करने के लिए debit card, credit card या net banking का उपयोग कर सकते हैं। successfully payment करने के बाद आपको domain name और webhosting मिल गया । godaddy के cpanel जहाँ से आप अपने website पर पूरा control रखेंगे उसमें login करने के लिए अपनी information डाल के account बना लें। अब आपकी website तैयार है। 1200-1300 रूपये में आपको आपकी वेबसाइट, 100gb का space और email id मिल जायेगी। यदि आप यही plan directly godaddy की site में जा कर purchage करते तो आपको double ammount देना पड़ता।

अब अपने blog या website को design करने के लिए cpanel में जा कर wordpress सेलेक्ट कर लें आपके पास और भी option हैं पर wordpress best है। internet पर जितनी भी sites हैं उनकी 25% wordpress में बनी हैं। wordpress काफी user friendly और SEO friendly है, यदि आपको computer या web designing का ज्यादा experience नहीं भी है तो आप आसानी से अपने website को काफी अच्छी और आकर्षक बना सकते हैं।

WordPress के बारे में detail में कोई और post में लिखूंगा।

इस post से related कोई भी query हो तो comment जरूर करें।

 

 

GoDaddy से domain name और webhosting सस्ते में कैसे खरीदें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar